कंप्यूटर से क्या लाभ है | Computer se kya labh hai

आज के आधुनिक समय में कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल डिजिटल तरीके से कामकाज को करने में किया जाने लगा है। बैंक और ऑफिस के अलावा अब तो घरों में भी कंप्यूटर देखना आम बात हो गई है। बच्चे, बड़े और बूढ़े सभी कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने-अपने कार्यों को पूरा करने हेतु करते हैं। इसका महत्व आज बहुत अधिक है इसलिए जिन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता वह भी अब कंप्यूटर सीख रहे हैं ताकि वह भी डिजिटल माध्यम से काम करना शुरू कर सके।

रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली चीजों को हम कंप्यूटर द्वारा चुटकियों में कर सकते हैं। मूवी देखने जाना हो तो कंप्यूटर से मूवी टिकट बुक कर सकते हैं, और अगर विदेश में घूमने जाना हो तो हवाई जहाज का टिकट घर बैठे बुक कर सकते हैं। इतना ही नहीं अब तो इसके द्वारा फूड भी ऑर्डर किया जा सकता है।

अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तब तो आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल करना आना ही चाहिए क्योंकि वहां पर कामकाज कंप्यूटर द्वारा किए जाते हैं। बैंक कर्मचारी बैंक अकाउंट से संबंधित किसी भी कार्य को बगैर कंप्यूटर के पूरा नहीं कर सकता, वहां कंप्यूटर का होना अनिवार्य होता है।

इसी प्रकार अलग-अलग कंपनियों में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। अपनी निजी कार्यों को करने के लिए भी लोग अपने घर में कंप्यूटर रखते हैं ताकि वह स्वयं उसमें जरूरी काम कर पाए। जिस काम को इंसान मेहनत के साथ करता है और जिस काम के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता पड़ती है उसे काम को कंप्यूटर अकेले पूरा कर सकता है वह भी बहुत कम समय में। 

कंप्यूटर ने इंसान की मेहनत को बचा लिया है क्योंकि जहां पहले लोगों को पैसे ट्रांसफर करने के लिए घर से बैंक जाना पड़ता था और पैसे ट्रांसफर कराने के लिए लाइन में लगना पड़ता था, वहीं अब यह काम नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए कंप्यूटर में कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाता है। कंप्यूटर सिस्टम इंसानों की तुलना में बहुत फास्ट होते हैं, यही कारण है कि वे अनेकों कार्यों को कई गुना तेज़ी से पूरा करते हैं।

एक व्यक्ति विभिन्न कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करता है और उसके कार्यों के आधार पर कंप्यूटर से उसे अलग-अलग लाभ हो सकते हैं। आज के आर्टिकल के माध्यम से हम कंप्यूटर से क्या लाभ है? के बारे में चर्चा करने वाले हैं। आज के समय में कंप्यूटर सीखना और उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि हम तकनीकी युग में जी रहे हैं जहां ज्यादातर काम इंटरनेट और तकनीकी माध्यमों से हो रहा है।

कंप्यूटर से क्या लाभ है | Computer se kya labh hai

कंप्यूटर से क्या लाभ है - Computer se kya labh hai
Computer se kya labh hai

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो दिए गए निर्देशों को स्पष्टता से समझकर उसे प्रोसेस करता और उचित परिणाम देता है। जब यूजर कंप्यूटर को इनपुट देता है तो वह उस इनपुट डेटा को प्रोसेस करके उस पर अलग-अलग तरीके से काम करता है और फिर आउटपुट देता है।

कंप्यूटर ऐसा उपकरण है जिसे कोई भी सीख सकता है और उसका उपयोग अपने विभिन्न कार्यों जैसे इंटरनेट चलाना, टाइपिंग करना, ऑफिस का काम करना, ऑनलाइन शॉपिंग और बैंकिंग से संबंधित काम करना आदि में कर सकता है।

यह जटिल कार्यों को सहजता से और बहुत कम समय में संपन्न कर लेता है। जिससे व्यक्ति को अपना काम आसानी से और जल्दी पूरा करने में मदद मिलती है। इसकी खूबी है कि ये शुद्धता के साथ काम पूरा करता है जिससे इसके द्वारा काम में त्रुटि की संभावना न के बराबर होती है। कंप्यूटर के अनेक लाभ हैं जिसके बारे में इस लेख में आपको नीचे बताया गया है।

कंप्यूटर तेजी से काम करता है 

कंप्यूटर जो काफी तेज होता है इसलिए ये किसी भी इंसान की तुलना में काफी स्पीड काम को पूरा कर लेता है, इसका फायदा सभी कंप्यूटर यूजर्स को होता है क्योंकि आज के टेक्नोलॉजी युग में हर कोई अपने कार्यों को फास्ट कंप्लीट करना चाहता है।

कंप्यूटर की help से smartphone या pen drive में data transfer करना हो, तो वह भी काफी तेज हो जाता है। हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा का लाभ आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में उठा सकते हैं और एक साथ कई टैब्स ओपन करके काम कर सकते हैं। कंप्यूटर में कार्य करने के लिए एक ऑपरेटर या यूजर की आवश्यकता होती है वह इसमें अपने अनुसार काम को आसानी से पूरा कर सकता है।

कंप्यूटर की क्षमता इतनी होती है की यह 10 - 15 लोगों का काम अकेला कुछ ही देरी में पूरा कर लेगा। अगर सुपर कंप्यूटर की बात करें तो उसकी कार्य क्षमता और गति हमारे द्वारा यूज किए जाने वाले पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में कई गुना अधिक है।

कंप्यूटर पर हम किए गए कार्यों को save करके रख सकते हैं और जब चाहें तब ओपन करके देख सकते हैं, इसमें बहुत अधिक storage capacity होती है। आमतौर पर लोग अपने कंप्यूटर पर 500 GB या 1 TB तक का स्टोरेज रखते हैं, कार्यों के आधार पर यह भिन्न हो सकते है।

कंप्यूटर की स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करता है। जितना बढ़िया प्रोसेसर होगा कंप्यूटर का परफॉर्मेस उतना बेहतर रहेगा। कंप्यूटर को हम जो इनपुट (कार्य) देते हैं उसे वह समझता है और उसे प्रोसेस करके तुरंत आउटपुट प्रदान कर देता है। मतलब यह घंटों के काम को कुछ मिनटों में पूरा करने की क्षमता रखता है।

कंप्यूटर अधिक शुद्धता से काम करता है 

अगर कोई इंसान काम जल्दी पूरा करने के लिए हड़बड़ी में काम करेगा तो काफी संभावना है तो उससे गलती होगी लेकिन अगर हम कंप्यूटर को कोई टास्क दें तो वह उसे मानव की तुलना में अधिक शुद्धता के साथ और बहुत कम समय में पूरा कर लेगा। व्यक्ति तो काम करते हुए थक भी सकता है लेकिन कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक मशीन है इसलिए वह कभी नहीं थकता, बस उसे पॉवर के लिए electricity यानी बिजली की आवश्यकता होती है। अब लोग कंप्यूटर पर पूरा भरोसा करने लगे हैं क्योंकि वह उनके अपेक्षाओं पर ज्यादातर टाइम खरा उतरता है। जब व्यक्ति उसे कोई बड़ी गणना करने का टास्क देता है तो वह उसका परिणाम सेकंड्स में सही-सही दे देता है।

यही काम अगर व्यक्ति को दिया जाए तो उसे थोड़ा समय लगेगा, कन्फ्यूजन भी हो सकता है लेकिन कंप्यूटर में कोई कन्फ्यूजन नहीं होता उसमें जो प्रोग्राम किया गया है वह उसी आधार पर बड़ी से बड़ी संख्या को सेकंड में जोड़ या घटा सकता है। यह सभी कार्यों को सही ढंग से पूरा करता है, बस शर्त यह है कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता ने इसमें सही इनपुट दिया हो, तभी यह सही आउटपुट प्रदान करेगा।

कंप्यूटर की स्टोरेज क्षमता बहुत अधिक होती है 

कंप्यूटर की स्टोरेज कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है क्योंकि कंप्यूटर में छोटे और बहुत हेवी फाइल्स को स्टोर करके रखा जाता है। कंप्यूटर में हम जो काम करते हैं उसे हम इसमें संग्रहित करके रख सकते हैं जो बिल्कुल सुरक्षित रहता है और उसे आप कभी भी आसानी से ढूंढकर ओपन कर सकते हैं।

व्यक्ति कई बार चीजें भूल जाता है लेकिन कंप्यूटर में ऐसा नहीं है वह सभी चीजों को क्रम से और categorized तरीके से स्टोर करके रखता है साथ ही हम computer के किसी एक file को सर्च करके भी खोज सकते हैं, इसलिए कंप्यूटर में चाहे लाखों फाइल्स ही क्यों न हो उनमें से किसी एक फाइल को खोज पाना उसमें बहुत आसान होता है।

व्यक्ति अपने दिमाग में अत्यधिक चीजें याद नहीं रख सकता और रख भी ले तो कई बार सही टाइम पर वह बात याद नहीं आता, लेकिन कंप्यूटर में रखा हुआ फाइल और इंपोर्टेंट नोट हमेशा वैसा ही रहता है जब तक आप उसे डीलीट नहीं कर देते। इसलिए अब लोग जरूरी और याद करने लायक बातों को कंप्यूटर में लिखकर save करके रख लेते हैं ताकि जब उसकी जरूरत पड़े तो उसे ओपन करके देख सकते हैं।

कम मेहनत में अधिक काम 

जब व्यक्ति अपने हाथों से या शारीरिक श्रम करके कार्यों को पूरा करता है तो उसे ज्यादा मेहनत करना पड़ता है जिससे वह थक जाता है और जिस वजह से काम भी कम होता है और कई बार अधूरा रह जाता है। लेकिन अगर व्यक्ति अपना काम कंप्यूटर से करे तो वह आसानी से उसे पूरा कर लेगा और उस दौरान उसे ज्यादा परिश्रम भी नहीं करना पड़ेगा।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपका दोस्त को किसी को तुरंत पैसे भेजने हैं और इसलिए वह फटाफट अपने वाहन से बैंक पहुंचता है, लेकिन वहां भीड़ लगी रहती है इसलिए लाइन में खड़े होकर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करता है और फिर जिसे पैसे भेजना है उसके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है। इससे उसका काम तो हो जाता है लेकिन इसके लिए उसे ज्यादा मेहनत करना पड़ा और समय भी ज्यादा लगा। 

और दूसरी तरफ आपके पास कंप्यूटर है और आप इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले रहे हैं तो ऐसे में आपको जब भी पैसे भेजने की आवश्यकता होगी तो आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करेंगे और उसमें नेट बैंकिंग के लिए लॉगिन करके इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से तुरंत पैसे भेज देंगे, इसमें आपको बैंक भी जाना नहीं पड़ा, वहां लाइन में खड़ा भी होना नहीं पड़ा और आपके पैसे सुरक्षित ट्रांसफर भी हो गए। 

ये तो बैंकिंग से संबंधित कार्य है लेकिन आप इसी तरह के कई कार्यों को कंप्यूटर के माध्यम से करके अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं जैसे मूवी टिकट बुक करना, ट्रेन, बस, या एयरप्लेन का टिकट बुक करना आदि, अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके ये सब करते हैं तो आपने अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और बैठे-बैठे आपका काम भी हो जायेगा।

कंप्यूटर स्वचालित (Automatic) रूप से काम कर सकता है 

कंप्यूटर सिस्टम एक ऐसा उपकरण है जो आपके द्वारा दिए गए इनपुट को समझकर एक सही आउटपुट देने के लिए automatically process start कर करता है। कंप्यूटर पर कई कार्यों को automatic तरीके से किया जा सकता है जैसे वायरस स्कैनिंग, सिक्योरिटी अपडेट्स, बैकअप, सिस्टम अपडेट्स और ऑटोमैटिक ड्राइवर अपडेट्स।

कंप्यूटर पर टाइप करते समय आप ऑटोकरेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो ऑटोमैटिक या स्वचालित रूप से स्पेलिंग में त्रुटियों को ठीक कर सकता है। इस प्रकार, टाइप करते समय यदि यूजर गलत टाइप कर देता है तो उसे स्पेलिंग सुधारने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि कंप्यूटर उसे खुद ही (ऑटोकॉरेक्ट) सही कर देता है और यूजर अपना काम तेजी से कर सकता है।

कंप्यूटर में कुछ टूल्स और सॉफ़्टवेयर ऐसे होते हैं जो उपयोगकर्ताओं को कार्यों को स्वचालित करने की अनुमति देते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए कार्य करना आसान हो जाता है।

संचार सुविधा का लाभ 

कंप्यूटर संचार सुविधा प्रदान करता है जिस वजह से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा का आदान प्रदान आसानी से हो जाता है। इसके द्वारा जेपीजी फाइल, PNG फाइल, PDF और डॉक्स फाइल को डिजिटल माध्यम से दूसरे कंप्यूटर पर सुरक्षित भेजा जा सकता है।

इसमें आप ईमेल के जरिए चैट करके बातचीत कर सकते हैं और वीडियो कॉल करके बातें करने के अलावा सामने वाले व्यक्ति को देख भी सकते हैं। वीडियोकांफ्रेसिंग केसरिया आप एक साथ अलग-अलग जगह पर बैठे लोगों से बातें कर सकती है और जरूरी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग 

कंप्यूटर पर आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से अपनी मित्रों से डिजिटल माध्यम से जुड़कर बातें कर सकते हैं। इसमें आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, स्नैपचैट आदि जैसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपने विचारों, फोटो, वीडियो, रील्स आदि साझा कर सकते हैं।

कंप्यूटर विभिन्न कार्यों को कर सकता है।

कंप्यूटर कई कार्यों को एक साथ कर सकता है, जब आप Browsing करते हैं तो उस दौरान एक साथ अधिक Tabs open करके काम को continue कर सकते हैं, कंप्यूटर में open किए गए सभी tabs में आप समान गति से काम कर सकते हैं।

एक वर्सेटाइल (Versatile) मशीन होने के कारण कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्य करने की क्षमता रखता है। आप कंप्यूटर पर फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग और ऑडियो एडिटिंग कर सकते हैं। मूवी मेकिंग, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब डेवेलपमेंट, साइबर सिक्योरिटी, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गेम डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट आदि के लिए भी कंप्यूटर का use किया जाता है।

कंप्यूटर: एक विश्वसनीय उपकरण

कंप्यूटर एक विश्वसनीय उपकरण है जिसमें आप भरोसा कर सकते हैं और अपने जरूरी डेटा को रख सकते हैं। यह लोगों के डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है। हम इसमें सूचनाओं का आदान-प्रदान, ऑनलाइन बैंकिंग आदि ऑनलाइन गतिविधियाँ सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं।

कंप्यूटर वह उपकरण है जिसने लोगों को सबसे पहले डिजिटल दुनिया से जोड़ने का काम किया है। उसके बाद स्मार्टफोन के माध्यम से लोग डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ने लगे हैं। कंप्यूटर पर आप इंटरनेट का उपयोग करके विभिन्न वेबसाइटों तक पहुंच सकते हैं और वहां पर आर्टिकल पढ़ के अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

कंप्यूटर: मनोरंजन का एक साधन

कंप्यूटर Entertainment का भी बहुत अच्छा साधन है, इसमें आप म्यूजिक सुनना, ऑनलाइन वीडियो देखना, वेब सीरीज और फिल्में देखना, कंप्यूटर गेम्स खेलना सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से अब अपनी पसंदीदा TV show और Films को कंप्यूटर पर जब चाहे तब देख सकते हैं। अगर आप वीडियो गेम खेलने का शौक रखते हैं तो कंप्यूटर पर नए-नए pc games को इंस्टॉल करके प्ले कर सकते हैं।

स्किल्स और क्रिएटिविटी इंप्रूव करने में मददगार

कंप्यूटर के लिए आपको विभिन्न प्रकार के softwares मिल जाएंगे जिसमें आप graphic designing, video editing, image editing और writing आदि activities कर सकते हैं। कंप्यूटर आपकी Skills को भी और ज्यादा निखार सकता है। अगर आपको Video editor बनना है तो कंप्यूटर आपका साथी बन सकता है इसमें आप बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके वीडियो एडिटर बनने की आपकी यात्रा को शुरू कर सकते हैं। इसी प्रकार, अगर आपको लिखने का शौक है तो कंप्यूटर पर हर रोज आर्टिकल्स लिख लिखकर अभ्यास कर सकते हैं ऐसा रोजाना करने से आपकी राइटिंग स्किल इंप्रूव हो जाएगी और आप एक अच्छे राइटर बन सकते हैं। अगर ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो वह काम भी आप कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं। 

Conclusion

कंप्यूटर बहुत उपयोगी मशीन है जिसका इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग उद्देश्यों से किया जाता है। मूवी मेकर्स इसका इस्तेमाल मूवी बनाने में, डेवलपर द्वारा इसका यूज सॉफ्टवेयर या गेम आदि डेवलप करने में, और वैज्ञानिकों द्वारा इसका इस्तेमाल अनुसंधान (Research) कार्यों में किया जाता है।

कंप्यूटर से कई फायदे होते हैं इससे कुछ नुकसान भी होते हैं लेकिन वह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति द्वारा कंप्यूटर का उपयोग किस उद्देश्य से किया जाता है। यदि उपयोगकर्ताओं द्वारा कंप्यूटर का सदुपयोग किया जाएगा तो इसका परिणाम बहुत अच्छा होगा और अगर इसका दुरुपयोग किया जाएगा तो परिणाम गंभीर हो सकते हैं, इसलिए जितने भी आधुनिक उपकरण है जिसमें कंप्यूटर, मोबाइल फोन आदि आते हैं का उपयोग हमेशा अच्छे काम हेतु करना चाहिए।

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि कंप्यूटर से क्या लाभ है - Computer se kya labh hai उम्मीद करता हूं आपको कंप्यूटर के लाभ या फायदों के बारे में जरूर पता चल गया होगा, आजकल आधुनिक युग में कंप्यूटर एक वरदान से काम नहीं है जो मनुष्य के कार्यों को कई गुना तेज गति से करने में सक्षम है। भविष्य में टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर और ज्यादा एडवांस हो जायेंगे क्योंकि लगातार Science और Technology विकास पथ पर आगे बढ़ता जा रहा है।

Comments